Home विदेश Covid-19 Pirola Variant : कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई WHO की...

Covid-19 Pirola Variant : कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई WHO की चिंता, ये पांच लक्षण दीखते ही हो जाएं सावधान

Covid-19 Pirola Variant : कोरोना का एक नया वेरिएंट सामने आया है जिसने एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा दी है। नए वेरिएंट के सामने आने के बाद

0
43

नई दिल्ली : Covid-19 Pirola Variant : कोरोना वायरस अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है और यह लगातार लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। हालांकि, पिछले कुछ महीनों से कोविड-19 नए मामलों में गिरावट आई थी, लेकिन अब कोरोना का एक नया वेरिएंट सामने आया है जिसने एक्सपर्ट्स की चिंता बढ़ा दी है। नए वेरिएंट के सामने आने के बाद कोविड-19 के नए मामलों में तेजी आई है और यह यूके के ज्यादातर क्षेत्रों में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है। पिरोला वेरिएंट को पहले सामने आए कोरोना के सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक माना जा रहा है और यह तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। पिरोला वेरिएंट के मामले यूके के अलावा डेनमार्क, साउथ अफ्रीका, इजराइल और स्विट्जरलैंड जैसे देशों में मिल चुके हैं।

बेहद खतरनाक है कोरोना वायरस का पिरोला वेरिएंट

Covid-19 Pirola Variant : एक्सपर्ट्स की मानें तो पिरोला वेरिएंट अब सामने आए कोविड-19 के अन्य वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक हो सकता है, जो इम्यून सिस्टम को भी मात दे सकता है। इस वेरिएंट में 30 से अधिक विभिन्न उत्परिवर्तन यानी म्यूटेशन हैं, जिस वजह इसके विश्लेषण में एक्सपर्ट्स को मुश्किल का सामना करना पड़ रहा है। विश्व स्तर पर BA.2.86 यानी पिरोला वेरिएंट के कम मामलों की पुष्टि हुई है, लेकिन यूके के अधिकांश हिस्सों में यह लोगों को संक्रमित कर रहा है।

इन लोगों को है पिरोला वेरिएंट ज्यादा खतरा

पिरोला वेरिएंट यानी BA.2.86 वेरिएंट कोविड-19 के ओमिक्रॉन वेरिएंट का ही सब वेरिएंट हैं, जो XBB वेरिएंट से म्यूटेंट होकर बना है. पिरोला वेरिएंट का सबसे ज्यादा खतरा उन लोगों को है जो कोरोना वायरस से पहले संक्रमित हो चुके हैं और जिन्होंने कोविड-19 के खिलाफ बॉडी में हर्ड इम्यूनिटी विकसित किया है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here